अगर ज्यादा दिन तक खांसी आए तो ये Lung cancer का इशारा हो सकता है

अगर ज्यादा दिन तक खांसी आए तो ये Lung cancer का इशारा हो सकता है

सेहतराग टीम

दुनियाभर में स्मोकिंग, प्रदूषण की वजह से लंग कैंसर के मामले काफी देखने को मिल रहे हैं। लंग कैंसर यानी फेफड़ों में होने वाला कैंसर सबसे जानलेवा बीमारियों में से एक है। लेकिन कभी-कभी लोगों के लिए इसके लक्षणों का समझना मुश्किल हो जाता है। इसी कारण लोग समय पर डॉक्टर के पास नहीं जा पाते हैं। जिससे उन्हें कभी-कभी बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए आइए जानते हैं कि कब-कैसे हमें डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

पढ़ें- सर्दी और खांसी से बचने के लिए इन तीन तेलों का करें प्रयोग

2 हफ्ते से ज्यादा खांसी रहे तो हो जाएं सतर्कदरअसल सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, भूख खत्म हो जाना, हर वक्त थकान महसूस होना, सांस लेते वक्त घरघराहट की आवाज आना आदि लंग कैंसर के कॉमन लक्षणों में से एक हैं। लेकिन खांसी यानी हर वक्त खांसना भी लंग कैंसर का एक संकेत हो सकता है। लिहाजा अपनी खांसी को नजरअंदाज न करें। ऐसे में अगर आपको 2 हफ्ते से ज्यादा समय तक खांसी रहती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हालांकि अगर किसी व्यक्ति को फेफड़ों का कैंसर हो जाता है तो उसकी खांसी में खून भी आता है। लिहाजा जब भी आप खांसें तो अपने बलगम पर नजर रखें। क्या आपको खांसी में कोई बदलाव नजर आ रहा है? क्या बलगम के रंग में कुछ बदलाव है? क्या आपको खांसते ही लंग्स और छाती में तेज दर्द महसूस होता है? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां तो डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी पूरी जांच करवाएं। लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करके आप खुद को इस बीमारी से बचा सकते हैं।

पढ़ें- ठंड में बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये 5 चीजें

ई-सिगरेट भी है लंग कैंसर का बड़ा कारण-

स्मोकिंग न करने वालों को भी सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि कुछ ही समय के लिए वेपिंग (ई-सिगरेट का यूज) करने से भी फेफड़ों में जलन होती है जो लंग कैंसर का कारण बन सकता है। स्टडी के सीनियर ऑथर पीटर शील्ड्स की मानें तो लोगों के बीच यह मान्यता है कि ई-सिगरेट नॉर्मल सिगरेट से सेफ होती है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। लंबे समय तक ई-सिगरेट का इस्तेमाल, फ्लेवर्स का ऐड होना और निकोटिन की वजह से फेफड़ों में इन्फ्लेमेसन यानी सूजन और जलन होने लगती है जिससे कैंसर का खतरा बना रहता है।

लंग कैंसर से बचना है तो योगर्ट खाएं-

फाइबर से भरपूर डायट और योगर्ट का सेवन करने से लंग कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। लिहाजा कैंसर के खतरे से बचना चाहते हैं तो स्मोकिंग यानी धूम्रपान से दूर रहें, हेल्दी डायट का सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

केजरीवाल के दावों का Fact Check, जानिए जीबी पंत अस्पताल के मरीजों ने केजरीवाल को कितने नंबर दिए

मौसम बदलने से होने वाले इस रोग से ऐसे करें बचाव, जानेंं डॉक्टर को कब दिखाना है जरुरी

जानें, सर्दियों में आपके काम आने वाले सरसों के तेल के फायदे व कुछ रोचक तथ्य

पेशाब बार-बार आती है या रुक-रुक कर आती है तो आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

कई रोगों का रामबाण इलाज है 'प्याज', जानें इसके 10 लाभ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।